JIMMC Kanpur : पत्रकारिता में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए हैं ये अवसर

0
Jimmc kanpur

#admissionsopen #12results #masscommunication #diploma #session2024 #session2024_25 #communicationskills #communication #journalism #journalist #newsanchor #news #registernow

JIMMC Kanpur : जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड मॉस कम्युनिकेशन पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए पेश कर रहा है आकर्षक डिप्लोमा कोर्सेस। जिन्हें पूरा करने के बाद आपके लिए होंगे करियर के अपार अवसर। आज की इस पोस्ट में हम इन्हीं अवसरों की बात करेंगे।

डिप्लोमा का कोर्स छात्रों को पेशेवर प्रवेश स्तर की पत्रकारिता के लिए कौशल और ज्ञान के साथ तैयार करता है। यह कुशल रिपोर्टर और उप-संपादक तैयार करता है जो घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं और समाज के व्यापक हित में विकास में योगदान दे सकते हैं।

JIMMC Kanpur देता है ये कौशल

जागरण के विषय विशेषज्ञ अध्यापक छात्रों को समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए समाचार लिखने, समाचार प्रसारित करने और समसामयिक घटनाओं, प्रवृत्तियों, मुद्दों और लोगों के बारे में जानकारी प्रसारित करने का प्रशिक्षण देते हैं। 

डिप्लोमा कोर्सेस में 10+2 या ग्रेजुएशन पूरा कर चुके अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किए जाते हैं। 

जागरण पत्रकारिता प्रबंधन संस्थान देश के प्रमुख मीडिया हाउसेस के लिए समाचार रिपोर्टर, लेखक, एसोसिएट एडिटर, प्रूफरीडर, आलोचक, फोटो जर्नलिस्ट, मीडिया शोधकर्ता, स्क्रिप्ट राइटर, क्रिएटिव विजुअलाइज़र, प्रूफरीडर, कंटेंट डेवलपर, मीडिया प्लानर, प्रोडक्शन वर्कर, फ्लोर मैनेजर, साउंड टेक्नीशियन, कैमरा वर्कर, प्रस्तुतकर्ता, ट्रांसमिशन एक्जीक्यूटिव, प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव, अनुवादक, कॉपीराइटर, इत्यादि दे रहा है।

क्यों करें पत्रकारिता में डिप्लोमा

हमारे डिप्लोमा का कान्सेप्ट मुख्यतः मीडिया उद्योग पर केन्द्रित है। यह पत्रकारिता के विशेषज्ञता विषय पर केंद्रित होता है और बाज़ार में मीडिया की स्थिति के बारे में जानकारी देता है।

यह पाठ्यक्रम इसलिए खास है क्योंकि यह जटिल सिद्धांतों के बजाय व्यवहारिक पत्रकारिता पर केन्द्रित है।

न्यू मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रभाव के चलते डिप्लोमा प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं के लिए मीडिया में बड़ी संख्या में अवसर पैदा हो रहे हैं।

जागरण से निकलने वाले छात्रों के पास प्रोग्राम रिसर्चर, न्यूज़ रिपोर्टर, इवेंट प्लानर, स्क्रिप्ट राइटर, एंकर, कंटेंट डेवलपर आदि बनने की योग्यता होती है।

#admissionsopen #12results #masscommunication #diploma #session2024 #session2024_25 #communicationskills #communication #journalism #journalist #newsanchor #news #registernow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *