Heart Attack And Brain Stroke: क्यों हो रही हैं ताबड़तोड़ मौतें, बता रहें डॉ. वीपी पांडे

0
sudden deaths

sudden deaths

Jimmc Kanpur News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों शीतलहर चल रही है। मौसम का पारा अप्रत्याशित रूप से नीचे जा रहा है या फिर ये अचानक बहुत बढ़ जाता है। जिसके लिए हमारा शरीर तैयार नहीं हो पाता है नतीजतन Sudden deaths का ग्राफ बढ़ जाता है। हाल ही में कानपुर में एक दिन Heart Attack And Brain Stroke से 25 लोगों की मौत ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। खास बात ये है कि इनमें से 17 लोगों की तो चिकित्सा सहायता मिलने से पहले ही मौत भी हो गई।

Dr VP Pandey

डॉक्टरों के मुताबिक ठंड में ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना और खून का थक्का जमना Heart Attack And Brain Stroke से Sudden deaths का कारण बन रहा है। कानपुर कार्डियोलॉजी संस्थान की बात करें तो यहां हृदयरोगियों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है। इमरजेंसी व ओपीडी में हृदय रोगियों के आने का औसत 500 से ऊपर रह रहा है।

जिम्सी न्यूज ने इस संबंध में सेवानिवृत्त मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.वीपी पांडेय से इस संबंध में विस्तार से बात की है। डॉ.वीपी पांडेय का कहना है कि बच्चों किशोरों और युवाओं सहित बुजुर्गों में Heart Attack And Brain Stroke से Sudden deaths का मुख्य कारण हमारी तेजी से बदलती जीवन शैली है।

डॉ. पांडेय का कहना है कि शारीरिक श्रम या मेहनत और कसरत की जगह आराम तलबी बढ़ती जा रही है। लोग घंटों मोबाइल, लैपटॉप या डेस्क टॉप पर गेम खेलते रहते हैं या जूझते रहते हैं। खानपान भी गड़बड़ है। जिसका नतीजा है ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना, खून का थक्का जमना, Heart Attack And Brain Stroke।

शरीर को एक्टिव रखें

डॉ.वीपी पांडेय ने कहा कि इस मौसम में मरीजों को ठंड से बचाना चाहिए। शरीर को एक्टिव रखना चाहिए, बेशक बैठे बैठे एक्सरसाइज करते रहें। इस ठंड के मौसम में दिल के दौरे केवल बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं हैं। ऐसे मामले भी हैं जिनमें किशोरों को भी दिल का दौरा पड़ा है।

हर किसी को, चाहे वह किसी भी उम्र का क्यों न हो, दिल का दौरा पड़ सकता है। इसलिए शरीर को गर्म रखें। शीतलहर में घर के बाहर नहीं निकल सकते हैं तो आधा घंटा घर में ही एक्सरसाइज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *