JIM JIEC Symposium: Dr. Aarti Gupta ने Startups के लिए कही ये बहुत जरूरी बात

0
JIM JIEC Symposium Dr. Aarti Gupta, Chief Investment Officer, Anikarth Ventures with JIM director Dr Divya Choudhary

JIM JIEC Symposium Dr. Aarti Gupta, Chief Investment Officer, Anikarth Ventures with JIM director Dr Divya Choudhary

JIM JIEC Symposium-अनीकर्थ वेंचर्स की मुख्य निवेश अधिकारी डॉ. आरती गुप्ता ( Dr. Aarti Gupta, Chief Investment Officer, Anikarth Ventures) ने कहा है कि आज के दौर में किसी भी नए व्यवसाय एवं स्टार्टअप्स (Startups) योजनाओं को स्थापित करने के लिए ज्ञानपरक कार्य व्यवस्थापन एवं उसके प्रति निरंतरता का होना अति आवश्यक होता है तभी हम किसी उद्यम को लम्बे समय तक सुचारु रूप से आगे ले जाने में सफल हो सकेंगे। वह “Exploring Frontiers : Business, Research & Startup Ecosystems” विषय पर सिम्पोजियम को सम्बोधित कर रही थीं।

Anikarth Ventures Chief Investment Officer Dr. Aarti Gupta

डॉ. आरती गुप्ता ने JIM JIEC Symposium में छात्र /छात्राओं से कहा कि आज 75 से ज्यादा स्टार्टअप्स योजनाएं विकसित की जा चुकी है जिससे हम भारत को अगले ५० वर्षों के लिए मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में एक नयी उच्चाइयों पर ले जाने की ओर अग्रसर हो सकेंगें । उन्होंने बताया कि भारत में ९०० मिलियन से ज्यादा इंटरनेट उपभोक्ता हैं जिसमें 56 % ग्रामीण इलाकों से एवं 65 % महिला वर्ग के है। आविष्कारों के बिना मानव जीवन की कल्पना अधूरी है। कोई भी व्यवसाय निरंतरता के बिना नहीं टिक सकता अपितु अधिक उद्धयमिता के लिए निरंतरता का होना अति आवश्यक है।

https://fb.watch/rNPIgYLENv/

जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ,साकेत नगर ,कानपुर के लक्ष्मीदेवी सभागार में जागरण इन्क्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप सेल – जे. आई. ई. सी. के अंतर्गत “Exploring Frontiers : Business, Research & Startup Ecosystems” प्रमुख विषय शीर्षक पर एक दिवसीय सिम्पोजियम का आयोजन 30 अप्रैल मंगलवार को किया गया।

https://fb.watch/rNPMhHXgdz/

JIM JIEC Symposium में ये थे मुख्य वक्ता

इस अवसर पर JIM JIEC Symposium कार्यक्रम में देश के विभिन्न प्रतिष्ठित संगठनों से पधारे वक्तागणों में प्रमुख रूप से डॉ. आरती गुप्ता ,मुख्य निवेश अधिकारी अनीकर्थ वेंचर्स, डॉ. निमिष कपूर , साइंटिस्ट एवं फैक्ट चेकर, विकास प्रकाश एवं उनके सहयोगी राघव गुप्ता, पोर्टफोलियो मैनेजर, एयरोस्पेस एंड डिफेन्स के अतिरिक्त रितु गुप्ता, वाईस चेयरपर्सन, जागरण एजुकेशन फाउंडेशन ,डॉ. जे एन गुप्ता सी. ई. ओ. ,जागरण एजुकेशन फाउंडेशन ,संस्थान की निदेशक डॉ. दिव्या चौधरी, डीन एकेडेमिक्स डॉ. अनिल कुमार सिंह समेत अन्य विभागों के निदेशक ,प्राचार्य, शिक्षकगण एवं छात्र / छात्राओं सहित सभी गणमान्य सदस्य उपस्थित हुए।

JIM JIEC Symposium की शुरुआत

इससे पूर्व JIM JIEC Symposium कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वंदना के साथ स्व. पूर्णचंद्र एवं स्व. योगेंद्र मोहन के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवल्लन से हुआ।

एक दिवसीय JIM JIEC Symposium के उद्घाटन सत्र का प्रारम्भ डॉ. आरती गुप्ता एवं संस्थान की निदेशक डॉ दिव्या चौधरी ने संयुक्त रूप से प्रारम्भ किया। सिम्पोजियम में उद्यमिता ,फैमिली बिज़नेस एवं स्टार्टअप्स जैसे विभिन्न मुद्दे परिचर्चा का विषय रहे।

JIM JIEC Symposium तकनीकी सत्र डा. निमिष कपूर

तकनीकी सत्र में डॉ. निमिष कपूर ने JIM JIEC Symposium में अपने सम्बोधन में बोलते हुए कहा कि युवा वर्ग अधिक से अधिक नए आविष्कारों के माध्यम से आप की भी रोजगारपरक उद्यम को स्थापित कर सकते हैं । ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम्स, ग्लोबल मार्केट में सर्वश्रेष्ठ उद्यमशीलता को सुचारु रूप से आगे बढ़ाने में सहायता करता है। एक सफल उद्यमी बनने के लिए आपको न्यू वेंचर क्रिएशन, सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, फैमिली बिजनेस और कॉरपोरेट एंटरप्रेन्योरशिप , फंडिंग इत्यादि जैसे अनेक सेक्टर्स पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा ।

द्वितीय तकनीकी सत्र

JIM JIEC Symposium के द्वितीय तकनीकी सत्र – 2 पर श्री. विकास प्रकाश एवं उनके सहयोगी श्री. राघव गुप्ता, पोर्टफोलियो मैनेजर, एयरोस्पेस एंड डिफेन्स ने अपने विचारों को साझा करते हुए कहा कि वर्तमान में आज हमारे पास स्टार्टअप्स योजनाओ को स्थापित करने के अनेक बेहतर विक्ल्प शामिल है। सर्वप्रथम आई. आई. टी. कानपुर ने वर्ष 2001 में भारत सरकार द्वारा लघु एवं मध्यम इकाइयों के साथ मिलकर विकासशील देशो की तर्ज पर उद्यमिता के क्षेत्र में छात्र / छात्राओं के नवीन आइडियाज देने के लिए इन्क्यूबेशन सेल केन्दों को स्थापित किया जहाँ पर छात्र /छात्राएं अपने द्वारा चयनित किये गए सर्वोत्तम भविष्य करियर निर्माण की दिशा तय कर सकते है।

तृतीय तकनीकी सत्र

दूसरी तरफ JIM JIEC Symposium के तृतीय तकनीकी सत्र पर एम. सी. ए. एवं एम. बी. ए. के छात्र /छात्राओं के अतिरिक्त अन्य प्रबंधन संस्थानों से आये छात्र /छात्राओं ने प्रतिभाग कर अपने – अपने प्रमुख विषयों से सम्बन्धित प्रस्तुतीकरण को ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत किया। अंत में प्रमुख वक्तागणों ग्रीन सर्टिफिकेट्स प्रदान किये गए एवं प्रतिभागित छात्र /छात्राओं की टीमों को संस्थान के निर्णायक मंडल के शिक्षकों ने छात्र /छात्राओं का चयन किया ।
अंत में JIM JIEC Symposium में उपस्थित छात्र /छात्राओं ने प्रश्नावली सत्र के दौरान अपने सम्बन्धित प्रश्नो के समाधान भी प्राप्त किये।
JIM JIEC Symposium कार्यक्रम का सफल संयोजन संस्थान के असिस्टेंट प्रोफेसर पवन ओमर एवं संचालन एम. बी. ए. की छात्राओं शाम्भवी मिश्रा एवं अदिति गुप्ता ने किया । संस्थान की निदेशक डॉ. दिव्या चौधरी ने सभी वक्तागणों को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर जागरण डिग्री कॉलेज की प्राचार्या डॉ. अस्मिता दुबे ,जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एन्ड मास कम्युनिकेशन के निदेशक डॉ. उपेंद्र पांडेय ,जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल एनीमेशन के निदेशक श्री. अमरदीप सिंह सहित संकाय के सभी शिक्षक गण एवं छात्र /छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *