Industry visit : दैनिक जागरण inext व Radiocity में Jimmc छात्रों ने कार्य प्रणाली को समझा

0
industry visit

industry visit

Industry visit : जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मैस कम्युनिकेशन Jimmc Kanpur के पत्रकारिता के छात्रों ने बुधवार को दैनिक जागरण inext के वर्क प्लेस विजिट के तहत Print Media की कार्यप्रणाली को समझा और Radiocity के स्टूडियो व वर्क स्टेशन का भ्रमण किया। रेडियो सिटी में मुदित सिंह ने छात्रों को एफएम रेडियो की कार्यप्रणाली से अवगत कराया।

छात्रों का 13 सदस्यीय दल सबसे पहले दैनिक जागरण परिसर में स्थित रेडियो सिटी गया जहां मुदित सिंह ने छात्रों का स्वागत करते हुए उन्हें रेडियो सिटी की कार्यप्रणाली को बारीकी से समझाया और आरजे शेबा, आरजे कुसुम, आरजे मैन्डी से मिलवाया। इन सब के शोज की टाइमिंग बतायी गई।

Industry visit : आरजे अखिल ने दी लवगुरु की जानकारी

आरजे अखिल ने लव गुरु के बारे में भी बताया। जिनका शो रात नौ बजे से 11 बजे तक आता है। छात्रों को बताया कि आन एयर प्रसारण किस तरह से होता है। रेडियोसिटी का प्रसारण कैसे और किस तरह से होता है। आरजे कुसुम ने बताया कि अगर आप की वायस में माड्यूलेशन है तो आप जल्द लोकप्रिय हो सकते हैं। रेडियोसिटी का पीसीआर रुम दिखाया और उसके बारे में जानकारी दी।

Industry visit : इसके बाद छात्रों का दल दैनिक जागरण inext के दफ्तार पहुंचा जहां शिव शर्मा, रुचि डी शर्मा और चंद्रमोहन के अलावा दिव्या, मंदिशा, अंजली और साक्षी ने प्रिंट और डिजिटल मीडिया कार्यप्रणाली की जानकारी दी।

रुचि डी शर्मा ने दी प्रिंट मीडिया की जानकारी

प्रिंट इंडस्ट्री की बारीकियां की जानकारी देते हुए चीफ सब एडिटर रुचि डी. शर्मा ने छात्रों को विभिन्न विभागों जैसे फीचर डिपार्टमेंट एडिटोरियल डिपार्टमेंट और सेंट्रल डिपार्मेंट के बारे में जानकारी दी और बताया अखबार की छपाई में सेंट्रल डेस्क अपनी अहम भूमिका निभाती है क्योंकि सेंट्रल ड्रेस्क का कार्य कोआर्डिनेशन का होता है।

जिमसी कानपुर के छात्रों का 13 सदस्य दल प्रोफेसर रामकृष्ण वाजपेयी, धीरज शर्मा और अखिलेश मिश्र के नेतृत्व में Industry visit पर गया था इसमें 3 ईयर्स डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और टीवी जर्नलिज्म वन ईयर डिप्लोमा के छात्र शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *