Digital news era: फ्यूचर मीडिया है डिजिटल न्यूज का उभरता बाजार

0

Navigation the digital news era exploring its significance and impacts विषय पर JIMMC Kanpur में सेमिनार का आयोजन हुआ जिसमें दैनिक भास्कर Dainik Bhaskar डिजिटल के यूपी हेड इनपुट सीनियर न्यूज एडीटर गौरव पांडे और उनकी टीम के सदस्यों रविपाल, दिलीप और संदीप ने जिम्सी परिसर में पत्रकारिता के छात्रों के साथ विचारों का आदान प्रदान किया।

डिजिटल समाचार युग Digital news era के महत्व और प्रभावों की खोज में मार्गदर्शन विषय पर शुरुआत करते हुए जिम्सी डायरेक्टर डा. उपेंद्र ने विषय की सार्थकता और महत्व को छात्रों को समझाया और दैनिक भास्कर की टीम के सदस्यों से परिचय कराया।

Digital news era का क्या है महत्व

सीनियर न्यूज एडीटर गौरव पांडे ने डिजिटल समाचार युग में खबरों के संकलन खबरों के प्रकाशन सूचना क्रांति में इसकी उपयोगिता और आम आदमी की जिज्ञासा का त्वरित समाधान करने की दिशा में डिजिटल युग के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जानकारी दी।

यूपी हेड इनपुट ने छात्रों को इस digital news era की चुनौतियों से परिचित कराया और इस क्षेत्र में करियर बनाने की दिशा में उन्हें खुद में किस प्रकार की क्वालिटीज को डेवलप करना होगा इसकी जानकारी दी।

टीम के सदस्यों ने चर्चा में प्रतिभाग करते हुए छात्रों की जिज्ञासाओं और उनके मन में घुमड़ते सवालों का जवाब देकर छात्रों को संतुष्ट किया। जिसमें सोशल मीडिया के फेसबुक, ट्वीटर, लिंकडिन, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के इस्तेमाल पर जानकारी दी गई।

करियर में कैसे मददगार है Digital news era

टीम के सदस्यों ने कहा कि अक्सर सैलरी को लेकर सवाल उठता है। उन्होंने कहा कि आप बाजार में कोई वस्तु खरीदने जाते हैं तो क्या घटिया वस्तु के लिए आप ज्यादा भुगतान कर देंगे, ये सोचकर कि जो बेच रहा है उसकी मेहनत का मूल्य मिल जाए।

सदस्यों ने कहा यही फार्मूला आपकी मेहनत के लिए भी लागू होता। डिजिटल न्यूज मार्केट की डिमांड आपको पूरी करनी है उसकी जरूरतों को आप जितना अधिक पूरा करेंगे आपकी कीमत उतनी ही अधिक बढ़ती जाएगी। इसलिए अध्ययन की आदत डालिये। डिजिटल प्लेटफार्म पर मौजूद सामग्री की कैसे आप तुलना करते हैं कैसे सटीक जानकारी का आकलन करते हैं। इन सबके आधार पर आपका बेस तैयार होगा। जिसे आप बेनियाद भी कह सकते हैं। इसी बेस पर आपके करियर की इमारत की मजबूती निर्भर है।

गोष्ठी का समापन गौरव पांडे को असिस्टेंट प्रोफेसर धीरज शर्मा को सम्मानित किये जाने के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *