What is Meta: पेज पेज के लिए इसका क्या महत्व है, क्या ये रीच बढ़ाता है

0

मेटा विवरण टैग एक वेब पेज हेडर में हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) कोड का एक स्निपेट है जो वेब पेज पर मौजूद सामग्री का सारांश प्रस्तुत करता है।

What is Meta

What is Meta

What is Meta आन लाइन जर्नलिज्म की फील्ड से जुड़े लोगों से अपेक्षा की जाती है कि SEO के पार्ट के रूप में वह मेटा विवरण सही सही भरेंगे। क्योंकि आपकी स्टोरी का चलना या न चलना काफी हद तक इस पर भी निर्भर होता है। मेटा विवरण टैग एक वेब पेज हेडर में हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) कोड का एक स्निपेट है जो वेब पेज पर मौजूद सामग्री का सारांश प्रस्तुत करता है। खोज इंजन अनुकूलन (SEO) करते समय मेटा विवरण टैग का उपयोग करना सर्वोत्तम अभ्यास माना जाता है। एक प्रभावी ढंग से तैयार किया गया मेटा विवरण पाठकों को यह विश्वास दिला सकता है कि जिस वेब पेज तक वे पहुंचने जा रहे हैं वहां वह जानकारी प्रदान मिलेगी जिसकी उन्हें तलाश है।

Meta description के उदाहरण


<हेडिंग> <मेटा नाम=’विवरण’

यह एक उदाहरण है मेटा विवरण का। यह अक्सर खोज परिणामों में दिखाई देता है।

Placement of Meta

मेटा विवरण में आमतौर पर मेटा शीर्षक टैग के बाद और हेडर कोड में मेटा कीवर्ड टैग से पहले रखा जाता है। निम्नलिखित उदाहरण दिखाता है कि मेटा विवरण आमतौर पर HTML टैग के अंदर कैसे रखा जाता है।

What is SERP & PPC

सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) वह पृष्ठ होता है जिस पर उपयोगकर्ता द्वारा खोज क्वेरी सबमिट करने के बाद खोज इंजन लौटता है। ऑर्गेनिक खोज परिणामों के अलावा, खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERP) में आमतौर पर भुगतान की गई खोज और पे-पर-क्लिक (PPC) विज्ञापन शामिल होते हैं।

SERP क्या करता है

एसईआरपी उपयोगकर्ताओं को उनकी क्वेरी के जवाब में प्रासंगिक परिणामों की एक सूची प्रदान करता है, जिससे उन्हें वह जानकारी जल्दी और आसानी से मिल जाती है जिसे वे ढूंढ रहे हैं। आपकी साइट SERP पर जितनी ऊंची रैंक पर है, वह उतनी ही अधिक दृश्यमान है और इसलिए, उतनी ही अधिक संभावना है कि उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करेगा।

Breadcrumb Path क्या होता है

ध्यान दें कि मेटा विवरण वेब पेज के ब्रेडक्रंब पथ, या द्वितीयक नेविगेशन और क्लिक करने योग्य शीर्षक टैग के ठीक नीचे दिखाई देता है। ब्रेडक्रंब पथ वह होता है जो उपयोगकर्ता को एक नेविगेशनल सहायता देता है जिससे वेब पेज देखने वाले व्यक्ति को विभिन्न स्तरों को देखने की अनुमति मिलती है।

मेटा डिस्क्रिप्शन कितना बड़ा या कितने अक्षर का होना चाहिए?

परंपरागत रूप से, SERP पर देखे जाने वाले अधिकतम अक्षर 150-160 होते हैं। जबकि मेटा विवरण किसी भी लंबाई का हो सकता है, Google स्निपेट्स को 155 से 160 अक्षरों के बीच छोटा कर देता है। आदर्श रूप से, मेटा विवरण में यह वर्णन होना चाहिए कि वेब पेज पर किस बारे में बात की गई है। इसके लिए, उन्हें पर्याप्त रूप से वर्णनात्मक होना चाहिए, जो 50 से 160 अक्षरों तक कहीं भी हो सकता है। Google के हालिया मेटा विवरण की लंबाई 920 पिक्सेल तक है, जो लगभग 158 शब्द है। मोबाइल उपकरणों पर, यह सीमा लगभग 680 पिक्सेल और 120 शब्द है।

Meta क्या टारगेट करता है

इष्टतम लंबाई पृष्ठ दर पृष्ठ भिन्न होती है। लेकिन मेटा विवरण जोड़ने का प्राथमिक लक्ष्य मूल्य प्रदान करना और क्लिक बढ़ाना है। ध्यान रखें कि ये अनुशंसित लंबाई समय के साथ बदल सकती हैं, क्योंकि Google बिना किसी पूर्व सूचना के मेटा विवरण लंबाई भत्ते में बदलाव करने के लिए जाना जाता है।

Google ने सितंबर 2009 में घोषणा की कि खोज परिणामों के लिए उसके रैंकिंग एल्गोरिदम में न तो मेटा विवरण और न ही मेटा कीवर्ड शामिल हैं। हालाँकि, मेटा विवरण SERP पृष्ठ पर दिखाई दे सकता है यदि Google को उस पृष्ठ पर कोई स्निपेट नहीं मिलता है जिसमें वह कीवर्ड शामिल है जिसे उपयोगकर्ता खोज रहा है।

अंत में जरूरी बात

हालाँकि मेटा विवरण किसी वेबसाइट की खोज रैंकिंग को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन वे एसईओ रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं, क्योंकि वे एक इंटरनेट पाठक की किसी वेब पेज से पहली मुलाकात होती है। वे एक अन्य महत्वपूर्ण मीट्रिक को भी प्रभावित करते हैं जिसे ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू रेट (सीटीआर) के रूप में जाना जाता है, जो कि इंटरनेट खोजकर्ताओं का एक प्रतिशत है जो ऑर्गेनिक एसईआरपी पर क्लिक करते हैं। एक अच्छा मेटा विवरण किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में मदद कर सकता है, जिससे उसकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है।

रामकृष्ण वाजपेयी

स्वतंत्र पत्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *