SEO Content Writing: कैसे बनें ऑन लाइन राइटिंग के स्टार

0
SEO Content Writing

SEO Content Writing: डिजिटल मीडिया में काम करने वाले लोगों की मुख्य समस्या होती है SEO राइटिंग की। उनसे लगातार SEO राइटिंग की डिमांड की जाती है। कई लोग जिन्हें अपने लिखने के ढंग पर भरोसा होता है वह डिजिटल मीडिया या वेब जर्नलिज्म में आकर फेल हो जाते हैं क्योंकि उनकी स्टोरी को पेज व्यू नहीं मिलते और वह फिसड्डी मान लिये जाते हैं। ऐसे में निराशा होने की जरूरत नहीं है। जरूरत है SEO Content Writing कापी राइटिंग की युक्तियाँ और तकनीकों की खोज करने की। ताकि आप भी ऑनलाइन जर्नलिज्म के महारथियों में गिने जाएं। अगर आप एक कंटेंट राइटर हैं? तो आप थोड़ी सी मेहनत और समझ बढ़ाकर एसईओ के लिए अपनी लेखन में सुधार कर सकते हैं। यह कोई रहस्य नहीं है कि एसईओ और सामग्री साथ-साथ चलते हैं।
अगर आपने SEO Content Writing नहीं की है तो एसईओ के बिना आपकी सामग्री खोज परिणामों के 50 पृष्ठों में कहीं खो सकती है। ये तो हम सभी जानते हैं कि SEO के बिना लिखे गए पेजों पर ट्रैफ़िक संतोषजनक से कम रहता है।
इसी तरह, आपकी प्रथम-पृष्ठ रैंकिंग केवल तभी बहुत कुछ कर सकती है जब आपकी सामग्री पोस्ट-क्लिक खराब न हो। इसीलिए SEO और आपके बढ़िया कंटेंट के बीच अच्छा संबंध जरूरी है।
आपकी कापी में दी गई सामग्री को सर्च में लाने के लिए और साथ ही आपके एसईओ प्रयासों को बढ़ाने के लिए एसईओ सामग्री कैसे लिखें, इसके बारे में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं।

SEO Content Writing अपने पाठकों या पढ़ने वालों के लिए करें

राइटिंग का यह पहला सिद्धांत है। यह काफी आसान लगता है, फिर भी बहुत सी पत्रकार साथी गलत तरीकों से सामग्री बनाते हैं। कुछ भी लिखने से पहले यह ध्यान रखें कि ऐसा लिखना है जो आपके लक्षित बाज़ार के हितों को आकर्षित करे या आपके दर्शकों या पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे।
जरूरी नहीं कि सभी पोस्ट उत्पाद या सेवा के बारे में हों, लेकिन वे सभी आपके दर्शकों या पाठकों से संबंधित होने चाहिए। दिलचस्प और जानकारीपूर्ण एसईओ-अनुकूल सामग्री लिखकर अपने आप को और अपनी कंपनी को अपने उद्योग में एक प्रभावी विशेषज्ञ के रूप में पेश कर सकते हैं और इसे अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर बना सकते हैं।

इम्पार्टेंट रोल Blog राइटिंग

अपनी मूल सामग्री को अपने डोमेन नाम के अंतर्गत रखकर अपनी वेबसाइट का क्रेडिट और ट्रैफ़िक प्राप्त करें। इसका मतलब है कि ऑन लाइन जर्नलिज्म के लिए काम करने वाले हर शख्स का अपना ब्लाग होना चाहिए। तो यदि आपके पास ब्लॉग है तो वर्डप्रेस या ब्लॉगर के साथ होस्टिंग से बाहर निकलें और ब्लॉग को अपने डोमेन पर एक सबफ़ोल्डर में होस्ट करें (यानी: www.example.com/blog)। जब भी आपके पास वीडियो, इन्फोग्राफिक्स या श्वेतपत्र जैसे मूल सामग्री के अन्य रूपों को प्रदर्शित करने का अवसर हो, तो उन्हें अपनी वेबसाइट पर भी एम्बेड करना और वहां से साझा करना सुनिश्चित करें।

Attractive Heading का बड़ा रोल

आपके पास बहुत बड़ा प्रभाव डालने के लिए बहुत कम मात्रा में कंटेंट है। तो SEO पर एक प्रभावी शीर्षक की शक्ति को कम मत समझो! ऐसे शीर्षक लिखें जो स्पष्ट, दिलचस्प हों और अच्छे कीवर्ड का उपयोग करें। एक बेहतरीन शीर्षक के अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि आपके मेटा विवरण दिलचस्प हों और आपके लेख के विषय को और विस्तृत करें। ध्यान रखें कि आपका शीर्षक और मेटा विवरण ही खोज परिणामों में दिखाई देते हैं, इसलिए उन पर मेहनत करें।

Keywords बेस समृद्ध वाक्यांशों का प्रयोग करें

अपने पाठकों और खोज इंजनों दोनों को यह बताने के लिए कि आपकी पोस्ट किस बारे में है, अपने शीर्षकों के साथ-साथ अपनी संपूर्ण सामग्री में प्रासंगिक, कीवर्ड का समृद्ध वाक्यांशों के साथ उपयोग करें।

SEO Content Writing में इस बात से रहें सावधान

बहुत सारे कीवर्ड न केवल आपके पाठकों को अरुचिकर कर देंगे, बल्कि कीवर्ड स्टफिंग के लिए खोज इंजन पर जुर्माना भी लगा सकते हैं। कीवर्ड का उपयोग सोच-समझकर और संयम से करें, अधिक प्राकृतिक अनुभव पर कायम रहें। अपनी पोस्ट के संपूर्ण भाग में कीवर्ड का उपयोग करने के अलावा, प्रत्येक पोस्ट के लिए कुछ प्रासंगिक कीवर्ड टैग करके ब्लॉग टैग का लाभ उठाएं; अधिकांश सामान्य ब्लॉगों में टैगिंग क्षमताएं पहले से ही अंतर्निहित होती हैं।

अपनी पोस्ट की आरगेनाइज कैसे करें

आपकी पोस्ट की सामग्री बढ़िया हो सकती है लेकिन असंगठित, अकुशल प्रारूप में आसानी से कंटेंट की भीड़ में खो सकती है। अपनी सामग्री को शीर्षकों के साथ छोटे पैराग्राफों में विभाजित करने से इसे पढ़ना आसान हो जाता है जो आपके पाठकों को बांधे रखेगा। खोज इंजनों के लिए, बैक-एंड ढांचा भी महत्वपूर्ण है। शीर्षकों को टैग करते समय उचित टैग का उपयोग करना मसलन शीर्षक के लिए H1, उपशीर्षक के लिए H2) एक अच्छी तरह से संरचित लेख को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

कल्पना शामिल करें

अपनी पोस्ट को फोटो से भरपूर बनाएं! लोग फोटो देखना पसंद करते हैं। अपने ब्लॉग पोस्ट के साथ एक छवि जोड़ने से एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। क्या आपके पास Pinterest खाता है? आपके ब्लॉग को आपके अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर प्रचारित करने के अलावा, छवियों वाले पोस्ट को भी पिन किया जा सकता है, जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक के लिए एक और रास्ता जुड़ जाएगा।

Social Media का रोल

सोशल मीडिया एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपकी सामग्री की पहुंच बढ़ाने और साझाकरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आकर्षक विवरण और कॉल-टू-एक्शन का उपयोग करके प्रत्येक नए लेख को सोशल मीडिया साइटों और मंचों पर पोस्ट करें। ये आप अपने सोशल मीडिया एकाउंट से भी कर सकते हैं। चूंकि सोशल मीडिया की शक्ति साझा करने में निहित है, इसलिए आपके प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट पर शेयर बटन होना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप इस पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं कि साझा किए जाने पर आपके लिंक कैसे दिखाई देते हैं, तो ट्विटर के लिए ट्विटर कार्ड या फेसबुक के लिए ओपन ग्राफ़ (तकनीकी) लागू करने से आपके साझा किए गए लिंक को बढ़ावा मिल सकता है, और आपकी क्लिक-थ्रू दरों में मदद मिल सकती है।

अपनी गतिविधि पर नज़र रखें

अपने प्रयासों की निगरानी करके अपनी एसईओ अनुकूल सामग्री के शीर्ष पर बने रहें। Google Analytics आपके पेज व्यू और पेज पर बिताए गए औसत समय को ट्रैक करने का एक आसान और मुफ़्त तरीका है। आपकी सामग्री पर पहुंचने के बाद उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इसका अंदाजा लगाने के लिए अपनी बाउंस दर और साइट पर समय जैसी चीजों की जांच करें। यदि आप पृष्ठ पर बिताए गए कम औसत समय के अलावा एक उच्च गिरावट देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपकी सामग्री उस चीज़ के लिए प्रासंगिक नहीं थी जो वे खोज रहे थे, या इससे भी बदतर, दिलचस्प नहीं थी।

इसके अलावा, अपने पोस्ट की वायरलिटी का अंदाज़ा लगाने के लिए सामाजिक इंटरैक्शन (शेयर, लाइक आदि) की संख्या पर भी नज़र डालें। बस इन सरल मैट्रिक्स को देखने से आपको एक अच्छा विचार मिल सकता है कि सामग्री के कौन से टुकड़े अच्छी तरह से प्राप्त और पसंद किए गए हैं ताकि आप उस प्रकार की सामग्री को भविष्य में दोहरा सकें। एसईओ और सामग्री लेखन दोनों ही महत्वपूर्ण हैं, इसलिए अपनी वेबसाइट पर उच्च ट्रैफ़िक और सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए दोनों के लिए गुणवत्ता तकनीकों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

रामकृष्ण वाजपेयी
स्वतंत्र पत्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *