Industry Visit : K News चैनल की वर्किंग स्टाइल से परिचित हुए JIMMC छात्र, करियर में मिला नया अवसर

0
Industry visit

Industry Visit : जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मॉस कम्युनिकेशन जिम्सी कानपुर के पत्रकारिता के छात्रों ने शुक्रवार को इंडस्ट्री विजिट के प्रोजेक्ट के तहत के न्यूज इंडिया टीवी चैनल के स्टूडियो और न्यूज रूम का भ्रमण कर इलेक्ट्रानिक मीडिया में न्यूज इंडस्ट्री की बारीकियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। आपको बता दें कि रीजनल स्तर पर कानपुर से प्रसारित होने वाला के न्यूज एकमात्र न्यूज चैनल है।

जिम्सी कानपुर के पत्रकारिता के छात्रों का यह 15 सदस्यीय दल प्रोफेसर रामजी वाजपेयी और अखिलेश मिश्र के नेतृत्व में Industry Visit पर गया था। इसमें टीवी जर्नलिज्म और इलेक्ट्रानिक मीडिया जर्नलिज्म के छात्र शामिल थे।

छात्रों ने Industry Visit में क्या जाना

छात्रों को Industry visit के दौरान स्टूडियो की कार्यप्रणाली, रिकार्डिंग, एंकरिंग, टेली प्राम्पटर, तीन कैमरों की प्लेसिंग, लाइटिंग एंगल के बारे में परिचित कराया गया। प्रोफेसर रामजी वाजपेयी ने के न्यूज की एंकर गरिमा वाजपेयी, कैमरा मैन हेड, एंकर सोनी चौहान, यशी शुक्ला के साथ छात्रों को स्टूडियो के बारे में जानकारी दी।

K News प्रधान संपादक की सलाह

के न्यूज के प्रधान संपादक दुर्गेंद्र सिंह चौहान ने JIMMC छात्रों को न्यूज रूम के सेटअप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बदलती हुई पत्रकारिता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने पत्रकारिता के तीन युगों को जिया है। जिसमें प्रिंट, इलेक्ट्रानिक मीडिया और डिजिटल क्रांति के इस दौर के वह साक्षी हैं और इसे साथ लेकर चल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों को आज जिस युग में वह हैं उससे आगे की सोच लेकर खुद को तैयार करना होगा। अब लीक पर चलने का जमाना नहीं रह गया है। कुछ न कुछ नया करने और नये को अपनाने की भूमिका के लिए सदैव तैयार रहना होगा।

न्यूज रूम में इनपुट और आउटपुट के कार्यों को सीनियर प्रोड्यूसर विनीत शर्मा ने जिम्सी छात्रों को समझाया। उन्होंने बताया कि किस तरह के न्यूज के नेटवर्क से खबरें आती हैं और फिर कैसे आउट पुट डेस्क संपादित करके न्यूज को फाइनली पीसीआर तक भेजती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *