JIDA Kanpur: आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन का समापन, हजारों विद्यार्थियों ने किया अवलोकन

0

जागरण इंस्टीट्यूट आफ डिजिटल एनिमेशन (JIDA) साकेत नगर, कानपुर में आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन का सोमवार को समापन हो गया। इस दौरान सात दिवसीय एग्जीबिशन में हजारों विद्यार्थियों, कला प्रेमियों, समीक्षकों ने भ्रमण किया।

Jida exhibition

Jida exhibition: शनिवार को जागरण समूह के सीएमडी और जागरण एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. महेंद्र मोहन गुप्त ने प्रदर्शनी को देखकर छात्रों द्वारा प्रदर्शनी में प्रस्तुत की गई पेंटिंग्स की सराहना की

JIDA Kanpur: जागरण इंस्टीट्यूट आफ डिजिटल एनिमेशन (JIDA Kanpur) साकेत नगर, कानपुर में आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन का आज समापन हो गया। इस दौरान सात दिवसीय एग्जीबिशन में हजारों विद्यार्थियों, कला प्रेमियों, समीक्षकों ने अवलोकन किया।

इससे पूर्व शनिवार को जागरण समूह के सीएमडी और जागरण एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. महेंद्र मोहन गुप्त ने प्रदर्शनी को देखकर छात्रों द्वारा प्रदर्शनी में प्रस्तुत की गई पेंटिंग्स की सराहना की और कहा कि आर्ट और डिजाइन के क्षेत्र में विद्यार्थियों का प्रदर्शन बेहतरीन है।
प्रदर्शनी के एक अन्य दिवस में जागरण एजुकेशन फाउंडेशन की वाइस चेयरपर्सन रितु गुप्ता ने प्रदर्शनी में एक-एक पेंटिग को देखते हुए छात्र-छात्राओं की पेंटिंग्स का बारीकी से मूल्यांकन किया और उनसे संबंधित जानकारी प्राप्त की।

वाइस चेयरपर्सन रितु गुप्ता ने कला के सृजन में बारीकियों को समझाते हुए उन्हें ध्यान में रखने को कहा। इसके अलावा कला के क्षेत्र में इसकी महत्ता पर भी उन्होंने विशेष जोर दिया। 17 जनवरी को प्रदर्शनी का प्रारंभ जागरण एजुकेशन फाउंडेशन के सीईओ डॉ. जेएन गुप्त के आशीर्वाद व मार्गदर्शन के साथ हुआ।

इस प्रदर्शनी में जागरण कालेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कामर्स, कानपुर की प्रिंसिपल डॉ. अस्मिता दुबे, जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की डायरेक्टर प्रो. डा. दिव्या चौधरी, जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मॉस कम्युनिकेशन के डायरेक्टर प्रो. डा. उपेंद्र, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. डा. अनिल कुमार सिंह एवं जागरण इंस्टीट्यूट आफ डिजिटल एनिमेशन (JIDA Kanpur) के डायरेक्टर अमरदीप सिंह की सहभागिता रही।
आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन को विभिन्न कालेजों के छात्र-छात्राओं ने देखा और कला की बारीकियों को समझा। जिसमें पूर्णचंद्र विद्यानिकेतन और जुगल देवी सरस्वती विद्या मंदिर के छात्रों सहित अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों ने आर्ट एवं डिजाइन एग्जीबिशन को देखा।

छात्रों ने चित्रकला, डिजाइन, एनिमेशन, गेम डिजाइन, विजुअल इफेक्ट्स एवं फिल्म मेकिंग से संबंधित कुछ सवाल भी पूछे और जिडा छात्रों ने उनकी जिज्ञासा का समाधान किया। सात दिवसीय एग्जीबिशन में हजारों विद्यार्थियों, कला प्रेमियों, समीक्षकों ने भ्रमण किया।

अपने उद्देश्य में सफल
JIDA Kanpur के डायरेक्टर अमरदीप सिंह ने बताया कि एग्जीबिशन अपने उद्देश्य में सफल रही। जिसमें छात्रों ने जिडा के छात्रों के एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स एंड फिल्म मेकिंग, गेम डिजाइन, 3डी आर्किटेक्चर डिजाइन, मोशन ग्राफिक्स, वीडियो एडिटिंग, युआई/यूएक्स डिजाइन, ग्राफिक्स डिजाइन के कार्य को देखा।

उन्होंने कहा कि एग्जीबिशन देखने आए छात्रों ने इनके बारे में जानकारी लेते हुए इस क्षेत्र में उज्ज्वल भविष्य की संभावनाओं को भी समझा। इस एग्जीबिशन के आयोजन में प्रोग्राम कोआर्डिनेटर शेफाली दीक्षित, JIDA टेक्निकल इंस्ट्रक्टर मोनिका खंडूजा, शिवम शुक्ला, आशीष पांडे, आयुष्मान श्रीवास्तव एवं शिवशंकर का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *