MASS COMMUNICATION क्या ये पत्रकारिता का पर्याय है

0

अक्सर लोग Mass communication और journalism को एक ही चीज समझते हैं। इन दोनों में ज्यादातर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं, लेकिन दोनों में काफी फर्क है और एक दूसरे से रिलेटेड हैं।

चलिए अब हम आपको इसके बारे में बताते हैं। इनका मुख्य अंतर यह है कि जर्नलिज्म mass ommunication का एक भाग है। mass communication जनसंचार माध्यमों के द्वारा सूचनाओं के आदान- प्रदान करने की प्रक्रिया है। इसके द्वारा हम बहुत बड़ी संख्या में लोगों से कम्यूनिकेट करते हैं, जैसे कि टीवी, रेडियो, फिल्म, पब्लिक रिलेशन, जर्नलिज्म एडवरटाइजिंग, एवं, कम्युनिकेशन के सारे माध्यम इसके अंतर्गत आते हैं।

mass communication में सूचना और मनोरंजन, एजुकेशन के सभी साधन आते हैं और जर्नलिज्म में सिर्फ सूचना के साधन ही आते हैं। वही जर्नलिज्म में पूरी इंडस्ट्री नही आती है।

इसमें सिर्फ सूचना यानी कि खबरों से सम्बंधित है कार्य, जिसमे कि न्यूज रिपोर्टिंग, एडिटिंग और पब्लिशिंग शामिल होता है। जर्नलिज्म के तीन मुख्य भाग हैं- प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया।

मास कम्युनिकेशन से सम्बंधित टॉप कोर्स

मास कम्युनिकेशन में कैरियर के ऑप्शन की बात करें तो इस कोर्स के बाद आप फिल्म और टीवी सीरियल इंडस्ट्री में वीडियो एडिटर, असिस्टेंट डायरेक्टर, स्क्रीन प्ले राइटर, सिनेमेटोग्राफर तौर पर काम कर सकते हैं|

इसमें आप एडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन, मार्केटिंग, इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी जॉब कर सकते हैं। digital media प्लेटफार्म जैसे कि न्यूज पोर्टल या वेब पोर्टल में आप न्यूज रिपोर्टर, एडिटर, कंटेंट राइटर के के रुप में कार्य कर सकते हैं।

mass media कोर्स के बाद आप पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन दोनो के क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं, लेकिन जर्नलिज्म कोर्स के बाद आप सिर्फ न्यूज इंडस्ट्री में ही काम कर सकते है।

मास कम्युनिकेशन कोर्स के लिए योग्यता

करियर बनाने के लिए पहले के समय में mass media और पत्रकारिता के बहुत कम कोर्स हुआ करते थे|

आज संस्थान अपने यहां उन अभ्यार्थियों को लेना पसंद करती है जिन्हें पहले से मीडिया इंडस्ट्री का ज्ञान है|

इसी को देखते हुए देश में कई कोर्स शुरू किए गए हैं जिन्हें पढ़कर और mass com की बेसिक नॉलेज लेकर अपने आप को मजबूत बेस दे सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *