IIT-Kanpur: अगले सत्र से शुरू हो रहे दो नये एमटेक कार्यक्रम

0
iit kanpur

iit kanpur

IIT-Kanpur: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), कानपुर ने उद्योग और समाज की बढ़ती जरूरतों के जवाब में दो नए एम.टेक कार्यक्रमों को मंजूरी दी है। मानव रहित एरियल सिस्टम्स इंजीनियरिंग पर स्वीकृत कार्यक्रम आईआईटी-कानपुर ड्रोन प्रौद्योगिकी में एक समर्पित एम.टेक कार्यक्रम की पेशकश करने वाला भारत का पहला संस्थान है और संज्ञानात्मक प्रणालियों पर कार्यक्रम भी देश में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। नव स्वीकृत कार्यक्रम अगले शैक्षणिक सत्र से प्रभावी होंगे।

क्या कहते हैं IIT-Kanpur के प्रोफेसर

नए एम.टेक कार्यक्रमों के शुभारंभ के संबंध में, आईआईटी-कानपुर के निदेशक, प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, “मानव रहित हवाई प्रणाली इंजीनियरिंग में हमारा नया एम.टेक कार्यक्रम छात्रों को क्षेत्र में अग्रणी बनने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करेगा। ड्रोन तकनीक का, जिसके कृषि, परिवहन और रक्षा जैसे क्षेत्रों में कई अनुप्रयोग हैं। यह कार्यक्रम विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों में केंद्रित अंतःविषय सहयोग के साथ ड्रोन प्रौद्योगिकी के लिए क्षमता निर्माण पर राष्ट्रव्यापी पहल के अनुरूप है।”

IIT-Kanpur अपनी तरह का पहला

प्रोफेसर करंदीकर ने आगे कहा, “कॉग्निटिव सिस्टम्स में एम.टेक प्रोग्राम का लॉन्च अपनी तरह का पहला है और छात्रों को मानव मन और मस्तिष्क की गहरी समझ हासिल करने और मानव जैसे डोमेन में संज्ञानात्मक सिद्धांतों को लागू करने में मदद करेगा- कंप्यूटर संपर्क, शिक्षा, और तंत्रिका विज्ञान। यह कार्यक्रम बुनियादी अनुसंधान और अनुप्रयोगों के बीच की खाई को पाटने के लिए बनाया गया है।

क्या होगा इस कोर्स में

मानव रहित हवाई प्रणाली इंजीनियरिंग में अंतःविषय एम.टेक कार्यक्रम एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा, जिसमें छात्रों को दो साल की अवधि में 150 क्रेडिट पूरा करने की आवश्यकता होगी, जिसमें शोध कार्य और थीसिस शोध कार्य शामिल हैं। कोर्स वर्क में कोर्स वर्क के 78 क्रेडिट शामिल होंगे, जिसके बाद मानव रहित एरियल सिस्टम/ड्रोन से संबंधित कुछ अत्याधुनिक तकनीकी या शोध विषय पर 72 क्रेडिट का थीसिस वर्क होगा।

विशेषज्ञता का अवसर

कार्यक्रम छात्रों को मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) के डिजाइन और एरोमैकेनिक्स और यूएवी की स्वायत्तता जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता का अवसर प्रदान करेगा। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न विभागों के संकाय सदस्य इस अनूठे अंतःविषय कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए एक साथ आएंगे।

संज्ञानात्मक विज्ञान क्या है

संज्ञानात्मक प्रणालियों में एम.टेक कार्यक्रम नव स्थापित संज्ञानात्मक विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा। IIT-कानपुर संज्ञानात्मक विज्ञान का पूर्ण विकसित विभाग शुरू करने वाला पहला IIT है। विभाग मन और मस्तिष्क का अध्ययन करने के लिए अत्याधुनिक अनुसंधान उपकरण रखता है। नव-स्वीकृत अभिनव कार्यक्रम मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन (एचसीआई), प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी), और ट्रांसलेशनल न्यूरोसाइंस जैसे डोमेन में संज्ञानात्मक सिद्धांतों के अध्ययन और अनुप्रयोग को पूरा करेगा। पाठ्यक्रम में छात्रों को संज्ञानात्मक विज्ञान, अनुभवजन्य पद्धतियों और मॉडलिंग के मूल सिद्धांतों से परिचित कराने वाले पाठ्यक्रम शामिल होंगे। उन्हें अधिक सामाजिक और औद्योगिक प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए संज्ञानात्मक विज्ञान पर आधारित तकनीकी समाधानों को डिजाइन और विकसित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *