JIDA आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन: जागरण एजुकेशन फाउंडेशन के सीईओ डॉ. जेएन गुप्त ने किया उद्घाटन

0

छात्र छात्राओं के लिए जागरण इंस्टीट्यूट आफ डिजिटल एनिमेशन (JIDA) साकेत नगर, कानपुर आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन 17-23 जनवरी 2023 से शुरू

JIDA Exhibition

JIDA Exhibition

JIDA Kanpur: उत्तर प्रदेश के सभी बोर्डों के इंटर व डिग्री कालेजों के सभी छात्र छात्राओं के लिए जागरण इंस्टीट्यूट आफ डिजिटल एनिमेशन (JIDA) साकेत नगर, कानपुर आर्ट एंड डिजाइन एग्जीबिशन का शुभारंभ जागरण एजुकेशन फाउंडेशन के सीईओ डॉ. जेएन गुप्त जी ने रिबन काटकर किया।

इस अवसर पर Jagran College of Arts, Science & Commerce, Kanpur की प्रिंसिपल Dr. Asmita Dubey, Jagran Institute of Management की डायरेक्टर Prof.(Dr.) Divya Chowdhry, डीन एकेडमिक अफेयर्स Prof.(Dr.) Anil Kumar Singh, जागरण इंस्टीट्यूट आफ डिजिटल एनिमेशन (JIDA) के डायरेक्टर अमरदीप सिंह, जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मॉस कम्युनिकेशन के डायरेक्टर Prof.(Dr.) Upendra मौजूद रहे।

यह प्रतिदिन अपराह्न 13.00 पीएम से 16.00 पीएम तक छात्र छात्राओं के लिए ओपन रहेगी। यह एग्जीबिशन इंस्टीट्यूट कैम्पस 620, W Block, Saketnagar, Kanpur में आयोजित की जा रही है। यह जानकारी JIDA Kanpur के निदेशक अमरदीप सिंह ने दी।
JIDA Kanpur के निदेशक अमरदीप सिंह ने बताया कि इस प्रदर्शनी का उद्देश्य एनीमेशन, दृश्य प्रभाव, गेमिंग और हास्य उद्योग के क्षेत्र में एक मील का पत्थर स्थापित करना है। इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं के लिए एक सकारात्मक वातावरण देना है।

JIDA Kanpur आपको बताना चाहता है कि वित्त मंत्री के बजट भाषण में एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की गई थी।

केंद्र सरकार एवीजीसी उद्योग की भागीदारी बढ़ाकर कंटेंट क्रिएशन में भारत को सबसे आगे लाना चाहती है। एवीजीसी सेक्टर के विकास की नीतियों का मार्गदर्शन करने के लिए इस टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

ब्रांड इंडिया की दिशा में बढ़ते कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस क्षेत्र में विशेष अभिरुचि के अनुरूप भारत में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (एवीजीसी) क्षेत्र में “क्रिएट इन इंडिया” और “ब्रांड इंडिया” का मशाल वाहक बनने की क्षमता है।

भारत में वर्ष 2025 तक वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के 5% (~$40 बिलियन) पर कब्जा करने की क्षमता है, जिसमें लगभग 25-30% की वार्षिक वृद्धि और सालाना 1,60,000 से अधिक नए रोजगार सृजित होंगे।

JIDA Kanpur इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए युवाओं को तैयार करने में अग्रसर है। हमारा लक्ष्य हमारे बाजारों और वैश्विक मांग की सेवा करना है।

सरकार एवीजीसी संबंधित क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे की ओर अग्रसर है इस लिए युवा पीढ़ी के लिए ये सुनहरा मौका है।

रोजगार के अवसर बढ़ाना

JIDA Kanpur केंद्र सरकार के इस मिशन शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और उद्योग के सहयोग से कौशल पहल की सुविधा प्रदान करना की दिशा में अग्रसर है और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में जुटा है।

हमारा लक्ष्य भारतीय एवीजीसी उद्योग की वैश्विक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रचार और बाजार विकास गतिविधियों को सुगम बनाना है। JIDA Kanpur के परिसर में छात्र छात्राएं अपने कालेज के आई कार्ड के साथ आमंत्रित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *