Dainik Jagran : कर्मयोगी वीरेन्द्र कुमार गुप्त का निधन, JIMMC में शोक सभा कर दी गई श्रद्धांजलि

0
dainik-jagran-virendra-kumar-gupta

jagran varanasi virendra kumar gupta

Dainik Jagran : दैनिक जागरण वाराणसी के निदेशक वीरेंद्र कुमार गुप्त का आज बुधवार सुबह तीन बजे निधन गया। उनके निधन की खबर से मीडिया जगत में शोक की लहर दौड़ गई। वह लगभग 85 वर्ष के थे। वीरेंद्र कुमार Dainik Jagran वाराणसी के डायरेक्टर पद पर कार्यरत थे। वे अपने मिलनसार स्वभाव और संस्थान के इतर कर्मचारियों की मदद करने के रूप में जाने जाते थे।

वीरेन्द्र कुमार गुप्त के निधन पर जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड मॉस कम्युनिकेशन के साकेतनगर स्थित परिसर में शोक सभा का आयोजन हुआ जिसमें दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।

कला में मास्टर डिग्री रखने वाले श्री वीरेन्द्र कुमार के पास मीडिया उद्योग में 63 वर्षों से अधिक का अनुभव था। श्री गुप्त की दैनिक जागरण की इलाहाबाद और वाराणसी इकाइयों को लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Dainik Jagran वीरेन्द्र कुमार गुप्त एक निष्काम कर्मयोगी

संस्थान के निदेशक डा. उपेंद्र ने वीरेन्द्र कुमार गुप्त के साथ अपने संस्मरण सुनाए। उन्होने कहा कि उन्हें दैनिक जागरण की इलाहाबाद यूनिट का सम्पादक रहते हुए वीरेन्द्र कुमार गुप्त को निकट से जानने का अवसर मिला। वीरेन्द्र कुमार गुप्त को निष्काम कर्मयोगी के रूप में निरूपित किया।

संस्मरण

डा. उपेंद्र ने कहा कि दैनिक जागरण सम्पादकीय एचआर विभाग का नेशनल हेड रहते हुए जब वह मीटिंग के लिए वाराणसी गए उस समय वीरेन्द्र जी के कंधे का आपरेशन हुआ था और वह अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें उसी दिन डिस्चार्ज होना था। लेकिन मीटिंग की जानकारी मिलने पर वह अस्पताल से तुरंत डिस्चार्ज होकर कार्यालय के मीटिंग रूम में पहुंच गए। जब डा. उपेंद्र ने उनसे विश्राम करने का आग्रह किया तो उन्होंने कहा कि कोई बात नहीं यहां भी आराम ही कर रहा हूं और वह लगभग दो घंटे तक जबतक मीटिंग चली उपस्थित रहे। ऐसे कर्मयोगी को मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

शोक सभा में एसोसिएट प्रोफेसर रामकृष्ण वाजपेयी ने भी 2010-15 के बीच अपने वाराणसी प्रवास के दौरान वीरेंद्र कुमार गुप्त जी से अपनी मुलाकातों का उल्लेख करते हुए कहा कि वीरेंद्र कुमार जी पत्रकारिता के उच्च आदर्शों के हिमायती थे। वह अत्यंत सरल और सहज थे, खासकर काशी के लोगों के बीच वह अपनी एक विशिष्ट पहचान रखते थे।

असिस्टेंट प्रोफेसर धीरज शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर रामजी वाजपेयी और ग्राफिक एडीटर अक्षिता वर्मा, एडमिन हेड राजेश याज्ञनिक आदि उपस्थित रहे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *