मास कम्युनिकेशन में करियर कैसे बनाएं

0

मास कम्युनिकेशन में करियर बनाना आजकल कई युवाओं की थिंकिंग और टारगेट बनता जा रहा है. न्यूज़ फिल्म रेडियो पर आने के लिए आजकल के युवा उत्साहित रहते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होती है कि इस फील्ड में जॉब कैसे पाएंगे. और इस फील्ड में कितने तरीके की जॉब हो सकती हैं.

मास कम्युनिकेशन है जरूरी

मीडिया में करियर बनाने के लिए पहले के समय में मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता के बहुत कम कोर्स हुआ करते थे आज मीडिया संस्थान अपने यहां उन अभ्यार्थियों को लेना पसंद करती है जिन्हें पहले से मीडिया इंडस्ट्री का ज्ञान है इसी को देखते हुए देश में कई कोर्स शुरू किए गए हैं जिन्हें पढ़कर और मीडिया की बेसिक नॉलेज लेकर अपने आप को मजबूत बेस दे सकते है.

इंटर्नशिप के यह है फायदे कॉलेज कोर्स के दौरान अभ्यार्थी इंटर्नशिप करने पर फोकस कर सकते हैं . इंटर्नशिप के दौरान अभ्यर्थी अपनी प्रतिभा को और निखार सकते हैं. इंटर्नशिप पूरी करने पर अभ्यर्थियों को संस्थान द्वारा जॉब ऑफर की जा सकती है.

 मॉस कम्युनिकेशन में ऐसे बनाये शानदार करियर

अगर आप अच्छा लिखते, पढ़ते, बोलते हैं। इसके साथ ही शानदार कम्युनिकेशन स्किल और थोटफुल है तो आप शब्दो के इस संसार मे यानी कि Mass Communication me Career बना सकते हैं। आज के समय मे मास कम्युनिकेशन कैरियर के लिहाज से बहुत ही व्यापक क्षेत्र बन चुका है। इस कोर्स को करके आप News Reporting से लेकर Film Industry तक मे कैरियर बना सकते हैं।

 मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में नाम, दाम, शोहरत, ग्लमौर सबकुछ है। इसलिए वर्तमान में यह कोर्स युवाओ की पहली पसंद बन चुका है। इंजीनियरिंग और मेडिकल फील्ड को छोड़कर लोग इस फील्ड में आना चाहते हैं।

इसका कारण है Media की चमक- दमक। पहले लोग न्यूज़पेपर और टीवी तक ही इसका कैरियर समझते थे। लेकिन बदलते जमाने के साथ Mass Communication में रोजगार के द्वार खुल गए हैं। मास कम्युनिकेशन मे कैरियर-मीडिया से फ़िल्म इंडस्ट्री का सफर

अगर आप भी मास कम्युनिकेशन (Mass Media) मे कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको मास कम्युनिकेशन कोर्स से जुड़ी हर तरह की जानकारी देंगे। जिससे आपको इस इंडस्ट्री के बारे में सही जानकारी हो जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *